भारत के कॉलेज ड्रापआउट जो आज सफल कंपनिया चला रहे है। Indian man college dropout businessman.

Spread the love

रितेश अग्रवाल (OYO)

रितेश अग्रवाल एक भारतीय एंटरप्रेन्योर और ओयो (oyo) रूम्स के संस्थापक और सीईओ हैं। वह 2020 में दुनिया के दूसरे सबसे युवा अरबपति बन गए। अग्रवाल बिजनेस वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड के प्राप्तकर्ता भी हैं।

रितेश अग्रवाल का जन्म भारत के ओडिशा राज्य के बिस्सम कटक शहर में हुआ था और उनका जन्म टिटिलागढ़ में हुआ था। 13 साल की उम्र में, उन्होंने सिम कार्ड बेचना शुरू कर दिया। उन्होंने सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से स्नातक किया और 2011 में कॉलेज के लिए दिल्ली चले गए। वह कॉलेज से बाहर हो गया, और 2013 में थिएल फैलोशिप के लिए चुना गया।

कुणाल शाह (Freecharge)

कुणाल शाह कई ऐसे भारतीय एंटरप्रेन्योर में से हैं, जिन्होंने दूसरी बार नए उद्यम शुरू किए हैं। मुंबई के नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए ड्रॉपआउट, शाह ने इससे पहले खुदरा विक्रेताओं के लिए कैशबैक और प्रचारक छूट अभियान मंच जैसे उपक्रम लॉन्च किए थे।

फ्रीचार्ज, गुरुग्राम, हरियाणा, भारत में स्थित वित्तीय सेवाओं के लिए एक भारतीय डिजिटल मार्केटप्लेस है। फ्रीचार्ज सेवाएं बचत, भुगतान, बीमा, निवेश और ऋण देने सहित कई वित्तीय साधनों में उपलब्ध हैं।

राहुल यादव (HOUSING)

राहुल यादव (जन्म 1989) एक भारतीय एंटरप्रेन्योर हैं, जिन्हें रियल एस्टेट सर्च पोर्टल Housing.com के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ के रूप में जाना जाता है। Housing.com पर अपने काम के लिए, यादव ने फोर्ब्स इंडिया को “30 अंडर 30” युवा एंटरप्रेन्योर की सूची दी।

“भारतीय स्टार्टअप का बुरा लड़का” कहा जाता है, वह अक्सर अपने उत्पाद कौशल और निवेशकों और मीडिया के साथ बर्बर व्यवहार के लिए स्टीव जॉब्स के साथ तुलना की जाती है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस में एक इंटरव्यू के लिए “मैं सिर्फ 26 साल का हूँ और इसे जीवन में बहुत जल्दी पैसे के बारे में गंभीर होने का हवाला देते हुए”, उसने अपने 2,251 कर्मचारियों को, हाउसिंग डॉट कॉम में अपनी सभी व्यक्तिगत इक्विटी, लगभग 200 करोड़ रुपये की राशि वितरित(equity) की।

अंकित ओबेरॉय और अतुल अग्रवाल (adpushup)

अंकित ओबेरॉय और अतुल अग्रवाल पिछले कुछ समय से उद्यमी हैं। 2007 में अतुल के साथ मिल जाने से पहले, 2004 में अंकित ने तम्रांदा की शुरुआत की, जो एक ज्ञान समाधान प्रदान करने वाली कंपनी, इनबोज़ज़ सॉल्यूशंस की शुरुआत थी।

दोनों सेवा क्षेत्र में हैं और सफल रहे हैं। अब, उन्होंने AdPushup के साथ उत्पादों में डुबकी लगाने का फैसला किया है। “हम डिजिटल स्पेस में हैं और देख रहे हैं कि विज्ञापन स्पेस कैसे विकसित हो रहा है।

हमारा मानना है कि हम विज्ञापनों की पहुँच को बेहतर बनाने और प्रक्रिया को अनुकूलित करने में मदद करके एक सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

संदीप माहेश्वरी(Imagesbazaar)

संदीप माहेश्वरी युवाओं के जीवन की प्रेरणा है और आज सबसे प्रसिद्ध भारतीय एंटरप्रेन्योर में से एक है। वह एक मोटिवेशनल स्पीकर और एक महान फोटोग्राफर भी हैं। उन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में कई पुरस्कार भी जीते हैं।

संदीप माहेश्वरी भारत की सबसे बड़ी फोटो सेलिंग कंपनी Imagesbazaar.com के संस्थापक और सीईओ हैं। 1500 से अधिक फोटोग्राफर और 1 लाख से अधिक मॉडल इस कंपनी से जुड़े हैं।

अजहर इक़बाल (inshort)

अजहर इकबाल (CEO and Co-founder, Inshorts News App) सीमांचल संवाददाता के मनुष्यों को।

अजहर इकबाल 23 साल के भारतीय करोड़पति हैं। 2013 में, अजहर इकबाल ने अपने कॉलेज के दोस्तों के साथ मिलकर “न्यूज़ इन शॉर्ट” नाम से एक फेसबुक पेज बनाया। उन्होंने समाचार और अन्य सामग्री जैसे वीडियो, और ब्लॉग को एकत्र किया और उन्हें 60 शब्दों में संक्षेप में प्रस्तुत किया।

आखिरकार इसका नाम बदलकर इनशोट्स कर दिया गया। कंपनी दिल्ली में आधारित है।
उन्होंने एंड्रॉइड और आईओएस के लिए इनशोट्स एप्लिकेशन बनाया जिसे 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त हुए और यह सबसे अधिक रेटिंग वाले भारतीय ऐप में से एक था।
इनशॉर्ट्स ने 5 राउंड में लगभग 24 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

कैलाश काटकर(Quick Heal)

कैलाश कटकर क्विक हील टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। उन्होंने 1991 में एक छोटे से एक कमरे, बूट-स्ट्रैप्ड इलेक्ट्रिकल डिवाइस रिपेयर स्टेशन – कैट कंप्यूटर सर्विसेज से शुरुआत की, जो दुनिया भर में 60 देशों में फैले आईटी सुरक्षा समाधान साम्राज्य तक काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *