Top 10 Richest state in India

Spread the love

यहां भारत के सभी सबसे अमीर शहरों की सूची दी गई है, जिन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जाना चाहिए। इन सभी स्थानों पर अनुभव, आकर्षण, भोजन और संस्कृति के संदर्भ में बहुत कुछ है। आपको निश्चित रूप से देश से प्यार हो जाएगा। पूरे देश में फैले, इन शहरों में सभी अलग-अलग गतिशीलता हैं और एक ऐसी संस्कृति का प्रदर्शन करते हैं जो अपने तरीके से अद्वितीय है। राष्ट्रीय राजधानी से लेकर वित्तीय केंद्र तक सभी शहर हैं। सूची पर एक नज़र डालें और अपने पसंदीदा को चिह्नित करें!

1.Mumbai ($310) billion

मुंबई (पहले बॉम्बे कहा जाता था) भारत के पश्चिमी तट पर घनी आबादी वाला शहर है। एक वित्तीय केंद्र, यह भारत का सबसे बड़ा शहर है। 1924 में ब्रिटिश राज द्वारा निर्मित मुंबई हार्बर वाटरफ्रंट पर प्रतिष्ठित गेटवे ऑफ इंडिया पत्थर का मेहराब है। अपतटीय, पास में एलीफेंटा द्वीप Ancient cave temple है जो हिंदू भगवान शिव को समर्पित है। यह शहर बॉलीवुड फिल्म उद्योग के दिल के रूप में भी प्रसिद्ध है।

2.Delhi ($293.6) billion

भारत का राजधानी क्षेत्र इलाही, country में एक विशाल महानगरीय क्षेत्र है। पुरानी delhi में, 1600 के दशक का एक पड़ोस, मुगल-युग लाल किला, भारत का प्रतीक, और विशाल JAMA Masjid मस्जिद है, जिसका आंगन 25,000 लोगों को समायोजित करता है। पास में ही चांदनी चौक है, जो एक Lively market मिठाइयों की दुकानें और मसाला स्टॉल हैं।

3.Kolkata ($150.1) billion


कोलकाता (पूर्व में कलकत्ता) भारत के पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी थी। ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापारिक पद के रूप में स्थापित, यह 1773-1911 तक ब्रिटिश राज के तहत भारत की राजधानी थी। आज यह अपनी भव्य औपनिवेशिक वास्तुकला, कला दीर्घाओं और सांस्कृतिक उत्सवों के लिए जाना जाता है। यह मदर टेरेसा द्वारा, मिशनरीज ऑफ चैरिटी का मुख्यालय भी है, जिसका मकबरा साइट पर है।

4.Chennai ($110) billion

पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी पर स्थित चेन्नई, तमिलनाडु राज्य की राजधानी है। यह शहर फोर्ट सेंट जॉर्ज का घर है, जिसे 1644 में बनाया गया था और अब यह एक ब्रिटिश मिलिट्री गैरीसन और ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापार चौकी के रूप में शहर की जड़ों को दर्शाता है, जब इसे मद्रास कहा जाता था। धार्मिक स्थलों में कपालेश्वर मंदिर, नक्काशीदार और चित्रित देवताओं से सजी और 17 वीं शताब्दी के एंग्लिकन चर्च सेंट मेरीज़ शामिल हैं।

5.Bengaluru ($86) billion

बेंगलुरु (जिसे बैंगलोर भी कहा जाता है) भारत के दक्षिणी कर्नाटक राज्य की राजधानी है। भारत के High-tech उद्योग का केंद्र, शहर अपने पार्कों और नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है। कब्बन पार्क द्वारा, विधान सौधा एक नव-द्रविड़ विधायी भवन है। पूर्व शाही आवासों में 19 वीं सदी का बैंगलोर पैलेस, इंग्लैंड के विंडसर कैसल के बाद बनाया गया, और टीपू सुल्तान का समर पैलेस, 18 वीं शताब्दी की सागौन संरचना है।

6.Hyderabad ($75.2) billion

Hyderabad Southern India के Telangana State की राजधानी है। प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए एक प्रमुख केंद्र, यह कई upscale रेस्तरां और दुकानों का घर है। इसके Historical स्थलों में गोलकोंडा किला, एक पूर्व Diamond trading center है जो कभी कुतुब शाही राजवंशीय राजधानी थी। चारमीनार, 16 वीं शताब्दी की एक मस्जिद, जिसकी 4 Arches tower towers हैं, लंबे समय तक चलने वाले Lad Bazar के पास एक पुराना शहर है।

7.Pune ($39) billion

Pune Western Indian State of Maharashtra में एक विशाल शहर है। यह एक बार मराठा साम्राज्य के पेशवाओं (Prime Ministers)का आधार था, जो 1674 से 1818 तक चला था। यह 1892 में बने भव्य आगा खान पैलेस के लिए जाना जाता है और अब महात्मा गांधी के लिए एक स्मारक है, जिसकी राख संरक्षित है बगीचा। 8 वीं शताब्दी का पातालेश्वर गुफा मंदिर हिंदू भगवान शिव को समर्पित है।

8.Ahmedabad ($68) billion

अहमदाबाद, Western india में,Gujarat state का सबसे बड़ा शहर है। साबरमती नदी अपने केंद्र से होकर गुजरती है। पश्चिमी बैंक में साबरमती में गांधी आश्रम है, जो spiritual leader के रहने वाले क्वार्टर और कलाकृतियों को Displayed करता है। नदी के उस पार, कैलिको संग्रहालय ऑफ़ टेक्सटाइल्स, एक बार एक कपड़ा व्यापारी की हवेली, प्राचीन और आधुनिक कपड़ों का एक Important collection है।

9.Surat ($59.8) billion

सूरत भारत के Western state of Gujarat में Tapi River के किनारे एक बड़ा City है। एक बार Silk weaving के लिए जाना जाने वाला, सूरत वस्त्रों का एक Commercial center बना हुआ है, और न्यू टेक्सटाइल मार्केट क्षेत्र कपड़े की दुकानों के साथ पंक्तिबद्ध है। नदी के दृश्य के साथ, सूरत कैसल का Construction 1500 के दशक में पुर्तगाली उपनिवेशवादियों के खिलाफ शहर की रक्षा के लिए किया गया था। निकटवर्ती, डच, अर्मेनियाई और English cemetery में विस्तृत औपनिवेशिक युग की कब्रें हैं।

10.Visakhapatnam ($43.5 ) milliom

विशाखापत्तनम भारत के Andhra Pradesh State में एक बंदरगाह शहर और Industrial center है, जो बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। यह अपने कई समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जिसमें रामकृष्ण समुद्र तट, कुरसुरा पनडुब्बी संग्रहालय में एक Protected पनडुब्बी का घर है। निकटवर्ती Kali Temple और विशाखापत्तनम संग्रहालय, एक Old Dutch Bungalow आवास स्थानीय समुद्री और ऐतिहासिक प्रदर्शन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *